कविताओं में बालक

कविताओं में बालक

‘मैंने बचपन में खिलौना तक कभी माँगा नहीं
मेरा बेटा माँगता है गोलियाँ मेरे पिता।’
–माणिक वर्मा

× × ×

‘हमारे दौर के बच्चों को क्या हुआ लोगों
खिलौना छोड़कर चाकू खरीद लाए हैं।’
 –कलीम कैसर

× × ×

‘मैं खिलौनों की दुकानों का पता पूछा किया
और मेरे फूल से बच्चे सयाने हो गए।’
–प्रभात शंकर

× × ×

‘जुगनू को दिन के वक्त पकड़ने की जिद करें
बच्चे हमारे अहद के चालाक हो गए।’
–परवीन शाकिर

आज के बच्चों का भयावह सच उजागर करती उपर्युक्त पंक्तियों ने अभिभावकों के मन और मस्तिष्क को झकझोर कर रख दिया है। अध्यापकों के सामने भी यह खुली चुनौती है। वर्षों पूर्व आयोजित राष्ट्रीय बाल भवन, नई दिल्ली की राष्ट्रीय संगोष्ठी में मैंने यह बात कही थी कि मीडिया ने आज के बच्चों को उनकी वास्तविक उम्र से कम से कम 10 वर्ष बड़ा कर दिया है। उस समय मेरी इस बात पर सहमति-असहमति के अलग-अलग स्वर उभरे थे। संगोष्ठी में उपस्थित लोगों के तरह-तरह के तर्क थे परंतु कंप्यूटर, लैपटॉप, इंटरनेट, साइबर कैफे, भूमंडलीकरण, मीडिया आदि के बढ़ते प्रभाव ने आज के बच्चों को अपनी गिरफ्त में लेकर मेरी उपर्युक्त बात को सच प्रमाणित कर दिया है।

यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व में डेढ़ करोड़ से अधिक बच्चे एड्स से पीड़ित हैं। कई हजार बच्चे विकलांगता के शिकार हैं। लाखों बच्चे खतरनाक उद्योग-धंधों में लगे हुए हैं। सिर्फ अलीगढ़ के ताला उद्योग में पच्चीस-तीस हजार से अधिक बच्चों का काम करना या अकेले दिल्ली में लगभग कई लाख बाल मजदूरों का होना तथा फिरोजाबाद के चूड़ी उद्योग में बच्चों का काम करना आश्चर्य की बात नहीं है। इन उद्योग-धंधों में लगे बच्चे हों या शिवाकासी के पटाखा उद्योग में लगे बच्चे, तथ्य यही है कि गरीबी की मार झेल रहे इन बच्चों का बचपन सिसक रहा है। इन बच्चों की बेचारगी ने कवि कुँवर बेचैन को यह लिखने के लिए मजबूर कर दिया–

‘दुकानों में खिलौने देखकर मुँह फेर लेते हैं
किसी मुफलिस के बच्चों की कोई देखे ये लाचारी।’

तथ्य तो यह भी है कि भारत के लगभग तीन करोड़ बच्चों में से बहुत से बच्चे आर्थिक रूप से ऐसे माहौल में रहते हैं जहाँ उन्हें बालश्रम का दंश झेलना ही पड़ता है। बालश्रम समाज में एक खौफनाक सच बन चुका है। डॉ. आशीष वशिष्ठ की एक रिपोर्ट चौंकाने वाली है–‘5 से 12 साल तक की उम्र के बच्चे बालशोषण के सबसे ज्यादा शिकार होते हैं। हैरत की बात यह है कि हर तीन में से दो बच्चे कभी न कभी शोषण का शिकार रहे हैं। एक अध्ययन के दौरान लगभग 53.22 प्रतिशत बच्चों ने किसी न किसी तरह के शारीरिक शोषण की बात स्वीकार की तो 21.90 प्रतिशत बच्चों को भयंकर शारीरिक उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा। देश का हर दूसरा बच्चा भावनात्मक शोषण का भी शिकार है।’

बालश्रम का फैलाव इतना अधिक है कि बच्चे दबावों के बीच में पिस रहे हैं। उनकी हालत देखकर वर्षों पूर्व लिखी गई वरिष्ठ कवि राजेश जोशी की निम्नलिखित पंक्तियाँ समाज की चेतना को बुरी तरह झकझोर देती हैं–

‘काम पर क्यों जा रहे हैं बच्चे
क्या अंतरिक्ष में गिर गई हैं सारी गेंदें
क्या दीमकों ने खा लिया है
सारी रंग-बिरंगी किताबों को
क्या काले पहाड़ के नीचे दब गए हैं सारे खिलौने
क्या किसी भूकंप में ढह गई हैं
सारी मदरसों की इमारतें
क्या सारे मैदान, सारे बगीचे और घरों के आँगन
खत्म हो गए हैं एकाएक
तो फिर बचा ही क्या है इस दुनिया में?’

आधुनिक कविता के प्रखर कवि राजेश जोशी ने सवाल भी उठाया और अंत तक आते-आते उसका जवाब भी दे दिया। उनका यह कहना सार्वभौमिक सच है कि अगर बच्चों से जुड़ी सारी चीजें खत्म हो गई हैं तो इस दुनिया में बचा ही क्या है? अगर बच्चे की दुनिया से उसका रंग-बिरंगा संसार, उसका खिलंदड़ापन, उसका नटखट फक्कड़पन और उसकी मौज-मस्ती गायब हो गई है तो सिवाय नीरसता के बचा ही क्या है? बच्चों के प्रिय कवि निरंकारदेव सेवक ने आज से चालीस वर्षों पूर्व लिखा था कि ‘बच्चों का संसार बड़ों के संसार से सर्वथा भिन्न होता है और उसमें रहे-बसे बिना इसका अनुभव नहीं हो सकता। बड़े होकर बच्चा बनना एक सतत् साधना और अभ्यास का काम है। आज किसे इतना अवकाश है कि इस पचड़े में पड़े। हमारे समाज में जब बच्चा ही उपेक्षित है तो उसके लिए लिखा हुआ साहित्य भी क्यों नहीं होगा।’

वरिष्ठ कवि नरेश सक्सेना तो बच्चों के प्रति हमारी मानसिकता को बड़ी व्यंग्यात्मक शैली में प्रस्तुत करते हैं–

‘कुछ बच्चे बहुत अच्छे होते हैं
वे गेंद और गुब्बारे नहीं माँगते मिठाई भी नहीं माँगते
जिद नहीं करते हैं
और मचलते तो है ही नहीं
बड़ों का कहना मानते हैं
वे छोटों का भी कहना मानते हैं इतने अच्छे होते हैं।’

इतने अच्छे बच्चों की तलाश में रहते हैं हम और मिलते ही उन्हें घर ले आते हैं अक्सर तीस रुपये महीने और खाने पर। जनवादी कवि गोरख पांडेय तो बच्चों के मामले में पूरे समाज को ही कटघरे में खड़ा कर देते हैं–

‘बच्चों के बारे में बनाई गईं ढेर सारी योजनाएँ
ढेर सारी कविताएँ लिखी गई बच्चों के बारे में
बच्चों के लिए खोले गए ढेर सारे स्कूल
ढेर सारी किताबें बाँटी गईं बच्चों के लिए
बच्चे बड़े हुए
जहाँ थे वहाँ से उठ खड़े हुए बच्चे
बच्चों में से कुछ बच्चे हुए बनिया, हाकिम
और दलाल हुए मालामाल और खुशहाल
बाकी बच्चों ने सड़क पर कंकड़ तोड़ा
दुकानों में प्यालियाँ धोईं
साफ किया टट्टी-घर
खाए तमाचे
बाजार में बिके कौड़ियों के मोल गटर में गिर पड़े
बच्चों में से कुछ बच्चों ने
आगे चलकर फिर बनाई योजनाएँ
बच्चों के बारे में कविताएँ लिखीं
स्कूल खोले, किताबें बाँटी बच्चों के लिए।’

आज का बच्चा समस्याओं से जूझ रहा है। टूटते संयुक्त परिवारों ने बच्चों के सामने अनगिनत प्रश्न खड़े कर दिए हैं। दादी-नानी के आँचल की छाँव में पलने वाला बच्चा ‘क्रेच’ में आया कि गोद में पल रहा है। आजीविका की आपा-धापी में दौड़ते हुए माता-पिता के पास समय का संकट है। अगर ऐसे समय में आज का कवि ‘जन्म से बोझ पा गए बच्चे, पालने में बुढ़ा गए बच्चे।’ (शिव ओम अंबर) जीवन का सच लिखते हैं तो हमें इसे स्वीकार करना ही होगा।

पालने के संकट से अभी बच्चे उबर भी नहीं पाए थे कि उन्हें बस्ते के बोझ ने आक्रांत कर दिया। बोझ इतना बड़ा की बालमन कराह उठा। बस्ते के बढ़ते बोझ से होमवर्क का बढ़ना लाजमी था, जिसका परिणाम यह हुआ कि बच्चे होमवर्क से आतंकित हो गए। स्वतंत्र टिप्पणीकार पंकज चतुर्वेदी की होमवर्क के बारे में हिन्दुस्तान दैनिक के संपादकीय पृष्ठ पर छपी यह टिप्पणी बड़ी महत्त्वपूर्ण है–‘आज छोटे-छोटे बच्चे होमवर्क के आतंक में दबे पड़े हैं, जबकि यशपाल समिति की सलाह थी कि प्राइमरी कक्षाओं में बच्चों को गृहकार्य इतना दिया जाना चाहिए कि वे अपने घर के माहौल में नई बात खोजें और उन्हीं बातों को विस्तार से समझें। आज तो होमवर्क का मतलब ही पाठ्यपुस्तक के सवालों-जवाबों को कॉपी पर उतारना या उसे रटना रह गया है।’

बदलते जीवन मूल्यों और सूचना-प्रौद्योगिकी से संपन्न इस युग में बच्चों के सामने समस्याओं का अंबार लगा है। समस्याओं की लंबी-चौड़ी सूची में कुछ और नई समस्याएँ जोड़ देना आसान है, परंतु उनका निराकरण करना अपने आप में बड़ा जटिल है। बाल साहित्य के सुप्रसिद्ध समीक्षक और रचनाकार डॉ. हरिकृष्ण देवसरे ने वर्षों पूर्व यह सवाल उठाया था कि ‘हम बच्चों को कैसा भविष्य देंगे यह एक पेचीदा सवाल बन गया है। विश्व भर के बच्चे किसी न किसी खतरे से आतंकित हैं। आखिर हम उनके लिए कैसी दुनिया का निर्माण करने जा रहे हैं? यह संपूर्ण मानवता के अस्तित्व और भविष्य से जुड़ा हुआ प्रश्न है।’ गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर ने बच्चों के बारे में बिल्कुल सही लिखा था कि–

‘ठीक से देखने पर बच्चे जैसा पुराना और कुछ नहीं है। देश-काल, शिक्षा, प्रथा के अनुसार वयस्क मनुष्यों में कितने परिवर्तन हुए हैं, लेकिन बच्चा हजारों साल पहले जैसा था, आज भी वैसा ही है। वही अपरिवर्तनीय, पुरातन बारंबार आदमी के घर में बच्चे का रूप धर कर जन्म लेता है लेकिन तो भी सबसे पहले दिन वह जैसा नया था, जैसा सुकुमार था, जैसा भोला था, जैसा मीठा था, आज भी ठीक वैसा ही है। इस जीवन चिरंतनता का कारण यह है कि शिशु प्रकृति की सृष्टि है जबकि वयस्क आदमी बहुत अंशों में आदमी की अपने हाथ से रचना होता है।’

इसे और आगे स्पष्ट करते हुए रवीन्द्रनाथ टैगोर कहते हैं कि ‘बालक की प्रकृति में मन का प्रताप बहुत क्षीण होता है। जगत, संसार और उसकी अपनी कल्पना उस पर अलग-अलग आघात करती है। एक के बाद दूसरी आ कर उपस्थित होती है। मन का बंधन उसके लिए पीड़ाजनक होता है। सुसंलग्न कार्य-कारण सूत्र पकड़कर चीज को शुरू से लेकर आखिर तक पकड़े-पकड़े चलना उसके लिए दुस्साध्य होता है।’

जहाँ तक मैं समझता हूँ–आज के बच्चों में बाल साहित्य के प्रति ललक तभी बढ़ेगी, जब बाल साहित्य बच्चों से अपना रिश्ता कायम करेगा, और यह रिश्ता जैसे-जैसे प्रगाढ़ होगा, बच्चों का साहित्य के प्रति वैसे-वैसे अनुराग बढ़ता जाएगा। बाल साहित्य को बच्चों की दुनिया में पैठ बनाकर उनके मन की साँकल को खटखटाना होगा, उनके विचारों के दरवाजों को खोलना होगा और करना होगा उनसे आत्म साक्षात्कार, तभी डॉ. सुभाष रस्तोगी की निम्नलिखित पंक्तियाँ सच साबित होंगी–

‘कविता बाइस्कोप नहीं है
कि बच्चे उससे एकदम खिंचे आएँ
और नाचते-गाते बच्चों की
एक पूरी दुनिया सामने देख
अपना दुख भूल जाएँ।’

इक्कीसवीं सदी इस दृष्टि से उल्लेखनीय है कि इसकी शुरुआत धमाकेदार हुई। चर्चा में आए हैरी पॉटर ने एक बार फिर बाल साहित्यकारों के बीच में, बच्चों के लिए लिखने की चुनौती सामने रखी। सोई हुई संवेदनाओं को झकझोरा–बच्चे मीडिया के लिए चर्चा में आ गए। हैरी पॉटर की लोकप्रियता ने कई सवाल भी खड़े किए। हैरी पॉटर के तथ्यों, कथावस्तु का विश्लेषण, बच्चों की ग्राह्यता और मानसिक स्थिति, मीडिया हाइप, मार्केटिंग स्ट्रेटजी, जादू-टोना, भूत-प्रेत, तंत्र-मंत्र, अंधविश्वास और तिलिस्म जैसे सवाल इतने वर्षों बाद आज भी तैर रहे हैं। डॉ. हरिकृष्ण देवसरे ने उस समय यह टिप्पणी की थी कि–‘हैरी पॉटर तो तिलिस्मी पॉप बाल साहित्य है जो हवा के झोंके की तरह आकर चला जाने वाला है।’ डॉ. श्रीप्रसाद ने भी यह अभिमत व्यक्त किया था कि–‘हैरी पॉटर को महत्त्वपूर्ण कृति की अपेक्षा जादुई आकर्षण की कृति के रूप में अधिक पढ़ा गया। हैरी पॉटर को बाल उपन्यास की दिशा मानना भूत-प्रेतों और भयावह स्थितियों की दुनिया में संक्रमण करना है, जो तार्किक बाल साहित्य सृजन की दिशा नहीं है।’

आश्चर्यजनक तथ्य यह भी है कि इसके बावजूद हैरी पॉटर छपती रही और उसने बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। जे.के. रोलिंग न केवल रातोंरात सुपरहिट हो गईं बल्कि अथाह संपत्ति की मालकिन भी हो गईं। हैरी पॉटर के सभी प्रकाशित सातों खंड, उसके वीडियो तथा उसके पात्रों से बच्चों की ऐसी दोस्ती हुई कि बच्चे बड़ी जल्दी ही तिलिस्म की दुनिया में डूब गए। यहाँ एक तथ्य अवश्य जोड़ना चाहूँगा कि हैरी पॉटर के बहाने ही सही बच्चों के विकास में स्वस्थ बाल साहित्य की भूमिका की न केवल जोरदार ढंग से चर्चा हुई बल्कि बच्चों के लिए लिखने, उन पर चर्चा करने तथा उनका स्वस्थ मनोरंजन करने की कवायद भी लगातार होती रही। बाल साहित्यकार डॉ. क्षमा शर्मा ने न केवल बच्चों से बाल साहित्य और चंदामामा के रिश्तों पर सवाल उठाए बल्कि दो टूक शब्दों में कह दिया था कि ‘बच्चे वैसी यथार्थ कथाएँ तो कतई नहीं पढ़ना चाहते, जिनमें पहली पंक्ति से ही कथा के अंत का बोध हो जाए। पूरी कहानी में उपदेशों की भरमार हो और मनोरंजन नदारद। इनमें न कब-क्यों-कहाँ जैसी जिज्ञासा जगाने वाली बातें होती हैं, न ही आगे क्या हुआ के प्रति कोई उत्सुकता जगती है। कार्टून, जिन्हें बच्चे बेहद पसंद करते हैं, वे भी एक तरह से परीकथाएँ ही हैं। कई सभा-सेमिनारों में चंद्रमा के बारे में बताया जाता है कि अब तो छुटपन से ही बच्चे चंद्रमा के बारे में जान जाते हैं कि वहाँ न पानी है और न ऑक्सीजन। वहाँ कोई नहीं रहता, चरखा कातने वाली वह बुढ़िया भी नहीं, जिसकी कहानी बच्चे अब तक सुनते आए हैं। तो क्या बच्चों की दुनिया में चाँद से जुड़ी सारी कहानियाँ या तमाम कथाओं में आने वाले चाँद के जिक्र या लोककथाएँ खारिज कर दी जाए? क्या चाँद से बच्चों का ‘चंदामामा दूर के’ वाला करीबी रिश्ता बिल्कुल भुला दिया जाए?’

यह सच है कि बच्चों को संस्कारित कर सही दिशा प्रदान करना बाल साहित्य का प्रमुख उद्देश्य है, मगर इसमें भी उतनी ही सच्चाई है कि मात्र कल्पनाओं के सब्जबाग दिखाकर बच्चों को भटकने के लिए छोड़ देना बाल साहित्य का उद्देश्य कदापि नहीं होना चाहिए। सच तो यह है कि बाल साहित्यकार बच्चों के लिए अपनी रचनाओं के माध्यम से ऐसे रास्ते का निर्माण करें जिसमें उतार-चढ़ाव के खतरे तो हो सकते हैं परंतु उन पर चलकर मंजिल आसानी से प्राप्त की जा सके। इक्कीसवीं शताब्दी इस दृष्टि से अत्यंत महत्त्वपूर्ण है कि इस परिवेश में बच्चों के मन में उठने वाली हिलोरें बाल साहित्य में साफ-साफ सुनाई दे रही हैं। बच्चा आनंदित और पुलकित होकर सुरीली ध्वनि में अपनी तान छेड़ रहा है–

‘फीड करेंगे कंप्यूटर में, अपना भारी बस्ता
अब तक जिसको ढोते-ढोते, हालत मेरी खस्ता
ट्यूशन से भी मुक्ति मिलेगी, खेलेंगे मैदान में
गाएँगे मिल ‘सा रे गा मा’, बैठ सुरीली तान में।’

उपर्युक्त कविता का उद्देश्य बच्चों को आने वाले बदलावों की एक तस्वीर दिखाकर उन्हें आगे के लिए तैयार करना था। अब बच्चे इक्कीसवीं शताब्दी में आकर पाठ्यक्रमों से इतर बाल साहित्य के उन्नयन की दिशा में हो रहे बदलावों से भी अच्छी तरह परिचित हो रहे हैं। बच्चों के विकास के लिए समर्पित संस्था यूनिसेफ द्वारा संचालित अनेक योजनाओं में बच्चों की बराबर भागीदारी हो रही है। चिंतन की दृष्टि से बाल साहित्य पर पुनर्विचार इसलिए भी आवश्यक है कि आज बच्चों की सोच में आमूलचूल परिवर्तन हो गया है। मेरा मानना है कि बाल साहित्यकारों को अपनी रचनाधर्मिता की कसौटी बच्चों के इस स्तर पर देखने की जरूरत है–बच्चों के बदलते मनोविज्ञान से जुड़ा बाल साहित्य, क्योंकि इसका सृजन उन्हीं के लिए किया जाता है, बाल साहित्यकारों के स्तर पर। क्योंकि वही बाल साहित्य के सर्जक हैं। उन माता-पिता और अभिभावकों के स्तर पर जो बच्चों को बाल साहित्य खरीद कर उपलब्ध कराते हैं, वे अपने विवेक से उनके लिए पढ़ने की सामग्री का चयन भी करते हैं।

इन बिंदुओं पर गहराई से विचार करें तो निम्नलिखित बातें हमारे सामने आती हैं। आज इस तरह का बाल साहित्य लिखा ही जाना चाहिए जिसमें बच्चा अपने को प्रतिबिंबित पाए। उसकी जो भी समस्याएँ हैं वह सही परिप्रेक्ष्य में उसका प्रतिनिधित्व करें तथा सबसे महत्त्वपूर्ण बिंदु यह है कि बच्चे बाल साहित्य से अपनी समस्याओं पर काबू पाना सीख सकें। विगत तीन-चार दशकों के बाल साहित्य पर व्यापक स्तर से विचार करें तो यह बात स्पष्ट रूप से उभरकर सामने आती है कि विविध विधाओं में व्यापक सृजन के साथ-साथ, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठियों-सेमिनारों, शताधिक शोध-कार्यों, व्यापक विचार-विमर्शों तथा लगातार चार विश्व हिंदी सम्मेलनों में बाल साहित्य पर केंद्रित सत्रों के बल पर समकालीन बाल साहित्य ने इस भ्रम को तोड़ा है कि हिंदी में बाल साहित्य का अभाव है या स्तरीय बाल साहित्य नहीं लिखा जा रहा है। अब उनकी बातें जाने दीजिए जो अपनी दोनों आँखें मूँदे हुए हैं और उनके दोनों कान भी बंद हैं, जब भी बाल साहित्य की बात आती है तो वह उसकी प्रगति की ओर निहारना ही नहीं चाहते हैं। ऐसे लोगों का अरण्यरुदन तो पहले भी था, आज भी है और आगे भी जारी रहेगा।


Image: Stepping Out
Artist: Anunaya Chaubey
� Anunaya Chaubey

http://www.anunayachaubey.com/about