रावण जीत आए लोग

सब थे वहाँ। मैं भी था। बड़ी तादाद में लोग थे। लेकिन कोई किसी को नहीं जानता था, लेकिन हम सब ‘रावण’ को जानते थे। मैं भी ‘रावण’ को जानने की वजह से ही यहाँ आया था। एक ने मुझे टोका, ‘भाई साब–बाजू में हो जाइए बच्चे को रावण नहीं दिख रहा।’

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मैं जब खुद को समझा

मैं जब खुद को समझा और मुझमें कोई निकला औरयानी एक तजुरबा और फिर खाया इक धोखा औरहोती मेरी दुनिया और तू जो मुझको मिलता और

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भुट्टे वाला

कॉलोनी में भुट्टे वाला आया था। चिल्ला रहा था, ‘ये दखो मैडम आपकी मुस्कानों जैसे भुट्टे। ताजादम दोनों की कतारें देखो आप तो। एक-एक भुट्टे के हरे दुशाले खींच बताते जाता ‘आपलोग की हँसी की

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तू तो एक बहाना था

तू तो एक बहाना था मुझको धोखा खाना थामौसम रोज सुहाना था उसका आना-जाना थाआईना दिखलाना था उसको यूँ समझाना था

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फर्क

शेर और आदमी गुफा में लेटे हुए थे। तभी एक चूहा आया, शेर को छोड़ आदमी के ऊपर रेंगने लगा। आदमी ने पकड़ लिया उसे। आदमी के हाथ में आते ही दम घोटू आवाज में चिल्ला पड़ा, ‘शेर! शेर!!

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स्वामी अछूतानंद का ‘आदि हिंदू’ ही आजीवक है

अब छुआछूतवादी कितने भी रूप धर लें वह तत्काल पहचान लिए जाने हैं। आदि हिंदू अर्थात आजीवक मानव सभ्यता के विकास में अपने योगदान को प्रतिबद्ध हैं। स्वामी अछूतानंद का योगदान आजीवक महापुरुष के रूप में दर्ज हो गया है।

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