कितने-कितने

वह तो एक आम नेक पुत्री-सी नित्य हाथ जोड़ पिता की आत्मा हेतु न्याय पाने हेतु नित्य प्रार्थना करती है। उसे यह नहीं ज्ञात है कि उसे कितने-कितने समय बाद न्याय मिलेगा या फिर मिलेगा भी कि नहीं!

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सामाजिक विद्रूपताओं का कच्चा चिट्ठा

संग्रह की कहानियाँ प्रायः घटना-प्रधान हैं और रचनाकार कथानुरूप परिवेश निर्मिति में पारंगत है। किस्सागोई इनकी खासियत है। कुछ कहानियाँ ऐसी भी हैं जिनमें एक-दो पात्र नहीं, बल्कि पात्रों के समूह हैं और उस सामूहिकता में ही रचना अपने मकसद तक पहुँचने में कामयाब होती है।

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अवसर की पहचान

कई बार ऐसा होता है कि हम जो चाहते हैं, वह नहीं होता। बल्कि अक्सर ऐसा ही होता है। हम चाहते कुछ हैं और होता कुछ और है–चाहने से कुछ कम या फिर ज्यादा। हमारे चाहने की अपनी सीमा है, जिसके इर्द-गिर्द ही हम डोलते रहते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हम अपनी सीमा के विस्तार से अंजान सीमित दायरे में ही अपने लिए कुछ चाहते हैं, जबकि वक्त-विधाता के हाथों मिलना बहुत ज्यादा होता है। हर व्यक्ति के जीवन में ऐसे अवसर आते हैं। इसलिए अवसर को पहचान पाने का विवेक स्थिर करना बहुत जरूरी होता है। जीवन की दिशा उसी पर निर्भर होती है। दिशा सही हो, तो जीवन में सफलता दर सफलता मिलती चली जाती है। सफलता का अमीरी-गरीबी से कोई संबंध नहीं होता।

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साहित्य केवल बुद्धि से नहीं रचा जाता

कविताएँ लिखनी शुरू की, तो अपना उपनाम रखा ‘घायल’। वर्षों तक ‘घायल’ ही रहा, अमरेंद्र कुमार ‘घायल’।

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भारत का स्वीट्जरलैंड : खज्जियार

ऊँची-ऊँची चीड़ और देवदार की डालियों को आकाश छूते हुए देख कर मेरा कवि मन अक्सर कह उठता था ‘ऐ आसमाँ, तेरी निगहबानी में, हमने मुद्दत से पलकें नहीं झपकाएँ हैं।’

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ब्लँकेट

उसे ब्लँकेट भेजनेवाले ज्योबाबा की, फोटो में दिखाई देनेवाले उनके घर की, ब्लँकेट की याद आई। वह व्याकुल हो गया। दुःखी हो गया। उसे लगा, वह एकदम निराधार हो गया।

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