डॉ. अम्बेडकर की प्रासंगिकता

इस अस्पृश्यता के खिलाफ लड़ाई का विस्तार डॉ. अम्बेडकर ‘जाति का विनाश’ और ‘अंतरजातीय विवाह’ के पक्ष में करते हैं। बाद में जाति के विनाश के प्रक्षिप्त को वे खुद समझ जाते हैं, इधर अंतरजातीय विवाह और प्रेम विवाह से कैसे दलितों के घरों की तबाही हो रही है किसी से छुपा नहीं है।

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स्वामी अछूतानंद का ‘आदि हिंदू’ ही आजीवक है

अब छुआछूतवादी कितने भी रूप धर लें वह तत्काल पहचान लिए जाने हैं। आदि हिंदू अर्थात आजीवक मानव सभ्यता के विकास में अपने योगदान को प्रतिबद्ध हैं। स्वामी अछूतानंद का योगदान आजीवक महापुरुष के रूप में दर्ज हो गया है।

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शोषितों की आवाज सिद्धलिंगय्या

कर्नाटक के दलित साहित्य के प्रमुख हस्ताक्षर कवि, नाटककार, निबंधकार ही नहीं, डॉ. सिद्धलिंगय्या कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य, कन्नड़ प्राधिकार और कन्नड़ पुस्तक प्राधिकार के अध्यक्ष होते हुए भी स्वभाव से कोमल, मृदुभाषी, चिंतनशील व्यक्तित्व के धनी थे।

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दलित वैचारिकी की कसौटी एवं श्यौराज सिंह बेचैन का साहित्य

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि श्यौराज सिंह बेचैन का पूरा साहित्य दलित साहित्य की कसौटी पर शत-प्रतिशत खरा उतरता है।

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दलित चिंतन की मौखिक परंपरा

यह ‘मुखहिं जनाई बात’ ही दलित चिंतन की ‘मौखिक परंपरा’ रही है। अब प्रश्न उठता है कि दलित चिंतन की यह मौखिक परंपरा आई कहाँ से है? दलितों की यह मौखिक परंपरा महान आजीवक मक्खलि गोसाल से आई है।

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जोतीबा फुले और किसान समस्या

जोतिबा के शब्दों में–सरकारें किसानों को लेकर तभी ठोस-कदम उठाएँगी, जब किसानों का कोड़ा सरकार और निज़ाम की पीठ पर पड़ेगा।

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