जनता का हक़ मिले कहाँ से

सच को यूँ मजबूर किया जाता है झूठ-बयानी पर माला-फूल गले लटके हैं पीछे सटी दोनाली हैदौलत शोहरत बंगला-गाड़ी के पीछे सब भाग रहे फ़सल जिस्म की हरी भरी है ज़हनी रक़बा ख़ाली हैसच्चाई का जुनूँ उतरते ही हम माला-माल हुए हर सूँ यही हवा है रिश्वत हर ताले की ताली है

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अर्थ

एक अच्छा ख़ासा पत्थर लेकर अपने सिर को चूर-चूर कर दे किंतु फिर उसने तुरंत... चेहरे पर से पंजे हटा लिए और घबरा कर अगल-बगल देखा किसी को न देखता पाकर उसे अच्छा लगा

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कंकाल और चाँद

डरावनी अँधियारी में, यह सुंदर चाँद कहाँ से उतरा मेरे भीतर के आकाश में! डरावना कंकाल और सुंदर चाँद चलते हैं दोनों साथ-साथ जीवन में क्या!

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व्याप्त

उसका शरीर अवश्य भरा पूरा है फलों से लदी झुकी डाली के समान पर... किसी का न बोलना ही उसके मस्तिष्क में बदबू जैसा सारे वातावरण में व्याप्त हो गया है

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व्यंग्यालोचन के द्वार पर नई दस्तक

राष्ट्रपिता गाँधी जी ने असहमति की अभिव्यक्ति को रोकना एक स्वस्थ समाज के लिए सबसे बड़ी चिंता का कारण बताया था। प्रखर आलोचक एवं व्यंग्यालोचन के क्षेत्र में कई दशकों से एक महत्त्वपूर्ण हस्ताक्षर के रूप में चर्चित डॉ. बालेन्दुशेखर तिवारी की नवीनतम कृति ‘व्यंग्यालोचन के पार-द्वार’ में भी किसी सीमा तक असहमति की अभिव्यक्ति को ही व्यंग्य की अंदरूनी शक्ति घोषित किया गया है। इसलिए पुस्तक के प्रथम अध्याय में कहा गया है–‘भ्रष्टाचार का धनुष किसी से उठ नहीं रहा है, प्रहार की जयमाला निष्फल हो रही है। नारों की नदियाँ बनी हैं, वादों के नाव चल रहे हैं, अफवाहों की बयार बह रही है, अपराध की शीतलता सारे पर्यावरण को सुधार रही है। मानवता और आदर्श के सारे आचरण शब्दकोश में सजे हुए हैं।

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